Dailly Current Affairs

12 july 2022 current Affairs important question। 12 जुलाई 2022 करेंट अफेयर्स महत्वपूर्ण प्रश्न

इस पेज में 12 जुलाई 2022 करेंट अफेयर्स दिया गया है जो आने वाले सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।

12 july 2022 current Affairs । 12 जुलाई 2022 करेंट अफेयर्स महत्वपूर्ण प्रश्न

 जुलाई को मनाया गया राष्ट्रीय मत्स्य किसान 

• 10 जुलाई, 2022 को राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड (NFDB) और मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने ’22वाँ राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस’ मनाया है। 

• इन दोनों ने 10 जुलाई, 1957 को भारतीय मेजर कार्प्स (मत्स्य की कई प्रजातियों के लिये सामान्य नाम) में हाइपोफिजेशन (प्रेरित प्रजनन तकनीक) का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया। 

• इसका मनाने का उद्देश्य देश में मत्स्य पालन क्षेत्र के विकास में मत्स्य किसानों, एक्वाप्रेन्योर ( जल क्षेत्र में उद्यमी) और मछुआरों की उपलब्धियों व योगदान को मान्यता देना और स्थायी स्टॉक और स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र को सुनिश्चित करने के लिये देश के मत्स्य संसाधनों के प्रबंधन के तरीके को बदलने हेतु ध्यान आकर्षित करना।

● राष्ट्रीय मत्स्य विकास बोर्ड

• यह वर्ष 2006 में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत एक स्वायत्त संगठन के रूप में स्थापित किया गया था।

• इसका उद्देश्य देश में मत्स्य उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाना तथा एक एकीकृत एवं समग्र तरीके से मत्स्य विकास का समन्वय करना है ।

चीन और पाकिस्तान ने समुद्री और हवाई अभ्यास शुरु किया

10 जुलाई, 2022 को हिंद महासागर में नौसेनाओं के बीच सहयोग को बढ़ाने के लिए चीन और पाकिस्तान ने समुद्री सुरक्षा खतरों से संयुक्त रूप से निपटने के लिए अपने नए उच्च तनीक वाले नौसैनिक जहाजों और लड़ाकू विमानों को तैनात करके शंघाई तट पर ‘सी गार्जियन – 2’ अभ्यास शुरू हुआ है।

भारत में पहला एलिवेटेड शहरी एक्सप्रेस-वे द्वारका 2023 में होगा चालू 

द्वारका एक्सप्रेस-वे, जिसे हरियाणा वाले हिस्से में नार्दर्न पेरीफेरल रोड कहते हैं, उसे भारत में पहले एलिवेटेड शहरी एक्सप्रेस-वे के रूप में विकसित किया जा रहा है। 

• सड़क यातायात और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि दिल्ली से हरियाणा के 9,000 45 गुरुग्राम को जोड़ने वाला एक्सप्रेस-वे करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जा रहा है।

• एक्सप्रेस-वे की शुरूआत एनएच-8 (दिल्ली गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे) पर शिव-मूर्ति से होगी और वह द्वारका सेक्टर 21, गुरुग्राम सीमा तथा बसई से गुजरता हुआ खिड़की दौला टोल प्लाजा के निकट समाप्त हो जायेगा। द्वारका एक्सप्रेस-वे के आसपास भारी मात्रा में वृक्षारोपण किया जायेगा। पूरे क्षेत्र 12,000 पेड़ लगाये गये हैं।

स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत ने समुद्री परीक्षणों के चौथे चरण का हुआ समापन 

स्वदेशी विमानवाहक पोत ‘विक्रांत’ के लिए समुद्री परीक्षण का चौथा चरण 10 जुलाई, 2022 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है।

जहाज की आपूर्ति का लक्ष्य इस वर्ष जुलाई के अंत में रखा गया है। इसके बाद अगस्त 2022 में इस विमानवाहक युद्धपोत को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाते हुए भारतीय नौसेना में कमीशन किया जाएगा।

● भारतीय नौसेना एवं कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा 76% से अधिक स्वदेशी सामग्री के साथ एयरक्राफ्ट कैरियर की स्वदेशी डिजाइन और निर्माण ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘मेक इन इंडिया इनिशिएटिव’ का एक शानदार उदाहरण है।

● स्वदेशी विमानवाहक पोत (आईएसी) का पहला समुद्री परीक्षण अगस्त 2021 को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। इसके बाद क्रमशः अक्टूबर 2021 और जनवरी 2022 को दूसरे और तीसरे चरण के समुद्री परीक्षण किए गए। S

समुद्री परीक्षण के इन तीन चरणों के दौरान, प्रणोदन मशीनरी, विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक सूट, डेक मशीनरी, जीवन रक्षक उपकरण, जहाज के नेविगेशन और संचार प्रणालियों का एंड्योरेंस परीक्षण किया गया। 

जगन मोहन रेड्डी को वाई. एस. आर. कांग्रेस का जीवन पर्यंत अध्यक्ष चुना गया 

• आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी को युवजन श्रमिक रिथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआर कांग्रेस) का जीवन पर्यंत अध्यक्ष चुना गया है। वाई.एस.आर कांग्रेस के दो दिन के पूर्ण सत्र के समापन पर यह प्रक्रिया पूरी की गई। इसके लिए पार्टी के संविधान में संशोधन किया गया है।

 इसके बाद से वे लगातार पार्टी अध्यक्ष रहे हैं। अपने संविधान में संशोधन करने के बाद वाईएसआर कांग्रेस को जगन को आजीवन अध्यक्ष बनाने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग से अनुमति लेनी होगी। 

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षुता मेला पूरे भारत में 200 स्थानों पर किया गया आयोजित 

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा ‘प्रधानमंत्री कौशल भारत मिशन’ के 11 जुलाई, 2022 को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रशिक्षु मेले का आयोजन किया गया है। अब तक 1 लाख 88 हज़ार आवेदक मेले में भागीदारी कर चुके हैं और इसके माध्यम से 67 हज़ार से अधिक अवसर उपलब्ध कराए गए हैं।

एक दिन के इस आयोजन में 36 क्षेत्रों की एक हज़ार से अधिक कंपनियाँ शामिल होंगी तथा 5 500 विभिन्न प्रकार के व्यवसायों में प्रशिक्षण के अवसर उपलब्ध होंगे।

मंत्रालय द्वारा देश भर में 200 से अधिक स्थानों पर मेले का आयोजन तथा आवेदकों को प्रशिक्षण के माध्यम से अपना कॅरियर बनाने का अवसर प्रदान किया जाएगा। उम्मीदवारों के पास पांचवीं से बारहवीं कक्षा पास होने का प्रमाण पत्र, कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, आईटीआई डिप्लोमा या स्नातक डिग्री होनी चाहिये। युवा प्रशिक्षु 500 से अधिक व्यवसायों में से चुनाव कर सकेंगे

प्रशिक्षण के बाद उन्हें राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद से प्रमाणपत्र दिया जाएगा। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कंपनियों को अधिक से अधिक प्रशिक्षुओं को काम पर रखने का अवसर देना तथा प्रशिक्षण एवं व्यावहारिक कौशल के ज़रिये उनकी क्षमता का विकास करना है।

अर्जुन बबुता ने issf विश्व कप 2022 में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता 

हाल ही में भारत के अर्जुन बबुता ने ISSF विश्व कप 2022 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है। अर्जुन ने टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता लुकास कोजेनिस्की को 17-9 से हराया

• इससे पहले उन्होंने 261.1 अंकों के साथ रैंकिंग मैच में शीर्ष स्थान हासिल कर स्वर्ण पदक के लिए क्वालीफाई किया था। गौरतलब है कि उन्होंने अज़रबैजान के गबाला में 2016 जूनियर विश्व कप में स्वर्ण पदक हासिल किया था।

• ISSF विश्व कप 9 जुलाई से 21 जुलाई, 2022 तक कोरिया के चांगवान में हो रहा है। 43 देशों के लगभग 450 एथलीट 30 आयोजनों में भाग ले रहे हैं। महामारी के बाद 2019 के बाद चांगवान में पहली और 2003 के बाद से 9वीं प्रतियोगिता है। 

 ISSF (इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन) विश्व कप यह एक ब्लू रिबैंड इवेंट है। यह शूटिंग में सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में से एक है। पहला ISSF विश्व कप 1986 में मैक्सिको सिटी में आयोजित किया गया था। यह विश्व कप राइफल और पिस्टल स्पर्धाओं के लिए आयोजित किया जाता है, जिसमें हर साल एक अलग शॉटगन विश्व कप भी आयोजित किया जाता है।

 जर्मन पिस्टल शूटर राल्फ शुमान ISSF विश्व कप (39 स्वर्ण पदक और कुल 56 ) में सबसे सफल एथलीट हैं।

राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण 

● 11 जुलाई, 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नये संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह अशोक स्तंभ का अनावरण किया। 

• राष्ट्रीय प्रतीक कांस्य से बना है और इसका कुल वजन 9500 किलोग्राम है तथा इसकी ऊंचाई 6.5 मीटर है। इसे नए संसद भवन के केन्द्रीय कक्ष के शीर्ष पर बनाया गया है। प्रतीक के समर्थन के लिए लगभग 6500 किलोग्राम वजन वाले स्टील की एक सहायक संरचना का भी निर्माण किया गया है।

आपको बता दे कि वर्ष 2020 में नया संसद भवन बनाने का प्रोजेक्ट टाटा प्रोजेक्ट्स को 971 रुपए करोड़ में मिला था।

अल्वारो लारियो होंगे इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट के नए अध्यक्ष 

हाल ही में स्पेन के अल्वारो लारियो को इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट (IFAD) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। लारियो 1 अक्टूबर, 2022 को पदभार ग्रहण करेंगे और चार साल का कार्यकाल पूरा करेंगे। 

वह गिल्बर्ट हौंगबो का स्थान लेंगे जिन्होंने 2017 से संगठन का नेतृत्व किया है। लारियो, जो आईएफएडी के 7वें अध्यक्ष होंगे, एक महत्वपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी का नेतृत्व करेंगे।

इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट (IFAD)

• यह संयुक्त राष्ट्र की एक विशिष्ट संस्था है। इसकी स्थापना वर्ष 1977 में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान के रूप में हुई। इस संस्था का मुख्य उद्देश्य विकासशील राष्ट्रों में ग्रामीण क्षेत्रों की गरीबी का निवारण करना है।

मिशन कुशल कर्मी की शुरुआत

हाल ही में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने निर्माण श्रमिकों को उनकी क्षमताओं में सुधार करने में मदद करने के लिए ‘मिशन कुशल कर्मी’ की शुरुआत की। 

दिल्ली स्किल एंड दिल्ली सरकार ने दिल्ली एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (DSEU) और दिल्ली बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड की सहायता से इस कार्यक्रम को विकसित किया है। इस 15 दिवसी प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत श्रमिकों का फासल विकास होगा, जिससे भविष्य में उनके वेतन में वृद्धि होगी।

• इससे कर्मचारियों के वेतन में 8,000 रुपये तक की वृद्धि होगी। इस योजना के तहत सरकार एक साल में 2 लाख श्रमिकों को प्रशिक्षित करना चाहती है।

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी अब 3 स्थानों पर प्रशिक्षण केंद्र संचालित करती है, और जल्द ही और केंद्र जोड़े जाएंगे। इनमें से प्रत्येक केंद्र पर कर्मचारियों के लिए उत्कृष्ट प्रशिक्षण स्थान भी बनाए गए हैं। 

कार्यक्रम का लक्ष्य हर साल निर्माण क्षेत्र में उद्योग की मांग-संचालित नौकरी की भूमिकाओं में 2 लाख से अधिक पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को नौकरी कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.